ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगी इन चीजों को खाने से परहेज करें, नहीं तो...

ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगी इन चीजों को खाने से परहेज करें, नहीं तो...

सेहतराग टीम

ठंड के मौसम में जहां एक तरफ सर्द हवा लोगों को कपां देती है, वहीं दूसरी तरफ बीमारियां भी लोगों को काफी परेशान करती है। ऐसे में लोगों को अपना ख्याल सर्दियों में अधिक रखना चाहिए। ठंड के मौसम में जितना पोष्टिक आहार ले सकते हैं उतना लोगों को उसका सेवन करना चाहिए। लेकिन सभी चीजें सभी लोगों के लिए नहीं होती हैं। क्योंकि डायबिटीज के रोगियों को कुछ परहेज भी करना होता है। ऐसे में मधुमेह के रोगी खाने में क्या खाएं और क्या नहीं ये उनके लिए बड़ा सवाल होता है। ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं आज हम आपको बताएंगे कि ठंड के मौसम में डायबिटीज के रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

पढ़ें- आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

खाली पेट कॉफी पीना हानिकारक

सर्दियां आते ही लोग कॉफी का सेवन सबसे ज्यादा करने लगते हैं। ये शरीर को इंस्टेंट एनर्जी तो देती है साथ ही शरीर को अंदर से गर्म भी रखती है। लेकिन कॉफी का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। फिर चाहे वो ब्लैक कॉफी की क्यों ना हो। एक शोध के मुताबिक जिन लोगों ने खाली पेट ब्लैक कॉफी का सेवन किया था उनका ब्रेकफास्ट के समय शुगर लेवल करीबन 50 प्रतिशत बढ़ गया था।

बिल्कुल ना खाएं पैक्ड फूड

सर्दी हो या फिर गर्मी दोनों ही मौसम में बाजार में पैक्ड फूड की अधिकता रहती है। इन पैक्ड फूड आइटम्स में  ट्रांस फैट बहुत अधिक मात्रा में होता है। ये ट्रांस फूड आइटम्स डायबिटीज रोगियों की सेहत को सीधे तो प्रभावित नहीं करते लेकिन इनकी वजह से शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या होने लगती है। जो कि मधुमेह के रोगियों की सेहत के लिए नुकसान दायक है।

फ्रूट जूस

जूस पीना सेहत के लिए हमेशा लाभदायक होता है। लेकिन बात जब डायबिटीज पेशेंट की हो तो सोच समझकर ही जूस का सेवन करना चाहिए। मधुमेह के रोगियों के लिए मीठे जूस का सेवन करना जहर से कम नहीं है। इसलिए मधुमेह के रोगी किसी भी मौसम में मीठी चीजों या फिर फ्रूट जूस को पीने से बचें। हालांकि वो सर्दियों के मौसम में पालक का जूस जरूर पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

सेहत के लिए गुणकारी है नारियल पानी, खाली पेट पीना अधिक लाभकारी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।